सुबह जल्दी उठने के 8 आसान तरीके

हम से बहुत लोग एक problem का शिकार है। हम चाहते तो हैं, उस problem को ठीक करना। लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी हम उस समस्या को ठीक नहीं कर पाते और वो problem है- “ नींद ”

आपने बहुत से लोगों को अक्सर ये कहते सुना होगा की “ यार ! क्या करूं रात को नींद आती नहीं और सुबह नींद खुलती नहीं ” इस तरह की परेशानी को ठीक करने के लिए आपने कई बार कोशिश भी किया होगा, लेकिन एक-दो दिन की कोशिशोंं के बाद फिर वो ही शेड्यूल, और फिर वही समस्या।

इस लेख में आपको कुछ ऐसी टिप्स मिलेगी जिससे आपको सुबह जल्दी उठने के लिए कठिनाई का सामना न करना पड़े, और आपकी नींद अपने आप ही सुबह खुल जाए। जरूरी नहीं है की आप इन सारी tips को फॉलो करो, इन tips में से जो tips आपको ठीक और आसान लगे उसे आप अपना सकते हो। और हाँ इस लेख में आपको ये नहीं कहा जायेगा कि अलार्म क्लॉक का प्रयोग कीजिये या फिर रात को जल्दी सो जाइए क्योंकि जो लोग इस पोस्ट को पढ़ रहें है, वो पहले से ही इन तरीको को काफी बार यूज़ कर चुके हैंं, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली।

तो आइये, शुरू करते है,

Get Exicted to wake Up
सुबह उठने के लिए उत्साहित रहिए

हम सभी जल्दी नहीं उठ पाते इसका बड़ा कारण ये भी है की हम में से ज्यादातर लोगों को अपना दिन बोरिंग लगता है, सुबह जल्दी उठना एक अच्छी आदत है तो उसका अफ़सोस ना करे, उसका guilt ना बनाये, oh-ho, मुझे सुबह जल्दी उठना पड़ेगा ! इसको change कर दो ! wah……मुझे सुबह जल्दी उठना है।

अब मैं आपको बताता हूँ की ये कैसे कर सकते हो, सुबह जल्दी उठने के लिए एक उतसाहित करने वाला कारण पता लगाइए, एक ऐसा कारण जिसकी वजह से आपकी नींद खुले, एक ऐसा कारण जिसकी वजह से आप खुद ही बिस्तर से बाहर आ सके।

अपनी किसी पसंदीदा और इंट्रस्टिंग चीज के साथ दिन की शुरुआत करे, किसी को खेलना पसंद है, किसी को बातचीत करना पसंद है, किसी को पढना पसंद है, किसी को कुछ और चीजों के साथ दिन की शुरुआत करना पसंद है, अपने दिन के शुरुआत में ऐसे किसी इंट्रस्टिंग चीज समय रखें, जिससे आपको इसके लिए उठना आसान भी लगे और उत्साहित करने वाला भी।

दोस्तों के साथ सुबह में क्रिकेट या बैडमिंटन खेलने का प्लान रखो, किताबें पढ़ने का शौक है तो किसी बुक को या नॉवेल को अपने बेड के पास रखकर सोएं, अगर आप खाने के शौक़ीन है तो अगले दिन का ब्रेकफास्ट रात को प्लान करके रखें, टीवी में न्यूज़ देखकर के दिन की शुरुआत करना चाहते हो तो टीवी का रिमोट बेड की साइड पे रखो।

सुबह जल्दी उठने के 8 आसान तरीके
सुबह जल्दी उठने के 8 आसान तरीके

यंहा पर मैं अपना example देता हूँ, ज्यादातर लोगों की तरह मेरे लिए भी सुबह जल्दी उठना इतना आसान नहीं था, पर मुझे पता था की ऐसी कौन सी चीज है जो मेरे मुश्किल काम को आसान कर सकती है, मुझे अपने ब्लॉग पर daily के page view, कमेंट्स पढने का बड़ा शौक है, मुझे अच्छा लगता की लोग मेरे articles पढ़ रहे है, उन्हें फायदा हो रहा है या नहीं, उनकी कुछ हेल्प हो रही है या नहीं, उनके कुछ सुझाव है या नहीं, या उन्हें मेरे articles से किस तरह फायदा हो रहा है, तो मैं अपने लैपटॉप को अपने बैड के पास रखकर के सोता हूँ, जैसे ही सुबह मेरी आँख खुलती है तो laptop नजर आता है और मन करता है की उठकर के page view देखूं या पिछले दिन के कमेंट्स पढूं, फिर पता ही नहीं चलता कब लैपटॉप खुल जाता है और कब मेरा दिन शुरू हो जाता है, So, मुझे से बैड से उठने के लिए ना कोशिश करनी पडती है ना अलार्म को बार बार स्नूज़ करना पड़ता है क्यूंकि शौक बड़ी चीज है।

तो मेरी पहली tips यही है की जैसे हम special days में कोई पिकनिक हो, पार्टी हो या birthday हो तो हम बड़े excited होकर के उठते हैं, तो क्यों ना हर दिन को exciting दिन बनाये और ख़ुशी-ख़ुशी दिन की शुरुआत करें।

खुद को पुरस्कृत करें

अब इतने बड़े काम को आसान किया है तो रिवार्ड्स तो बनता है, कोई आपको कुछ अच्छा करने पे रिवार्ड्स देता है तो आपको अच्छा लगता है आपको motivation मिलती है उस चीज को बार बार करने की, ऐसे ही सबह जल्दी उठने पे अगर आप खुद को रिवार्ड्स देते हो तो आपको motivation मिलेगी सुबह जल्दी उठने की, अगर आप बुक पढकर दिन की शुरुआत कर रहे हैं तो 15 दिन बाद या एक महीने बाद खुद को एक book गिफ्ट करो, अगर cricket खेल के या बैडमिन्टन खेल के साथ दिन की शुरुआत करते हो तो एक क्रिकेट का बैट या बैडमिन्टन का रैकेट गिफ्ट करो, जल्दी उठने के लिए अपनी एक पसंदीदा सेंडविच बनाकर के अपने आप को रिवॉर्ड कर सकते हो या फिर अगर सुबह जल्दी उठकर के जोगिंग कर रहे हो तो एक नये शूज का pair तो बनता है, ऐसे time to time खुद को rewards देते रहने से आपको motivation भी मिलती रहेगी और खुद को गिफ्ट्स भी मिलते रहेंगे।

Create Urgency

अगर आप सुबह उठने में अभी तक पूरी तरह नाकामयाब होते आये है तो ये भी एक तरीका है जिसे आप try कर सकते हैं, अपना कोई भी बहुत importent काम या urgent काम सुबह तक के लिए रखते है जिसे की आप टाल नहीं सकते ताकि जैसे ही आपकी नींद खुले उस काम की urgency की वजह से आपको उठना पड़े और आपका दिन शुरू हो जाए,
ये थी वो tips जो आपको मेंटली सुबह उठने के लिए आपको help करेगी, अगली जो tips आपको बताने जा रहा हूँ वो आपको scientifically सुबह उठने में मदद करेगी,

Cut-out The Stimulants

stimulants या उतेजक पदार्थ ऐसी चीज है जो आपके mind को प्रभावित करते हैं, जैसे की caffeine ये एक वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित fact है, इन stimulants को wake promoting agents भी कहा जाता है, यानी की ये आपके waking system को stimulant करते है यानी की आपको जगा के रखते हैं, और आपके सोने की process को slow कर देते है, इसलिए अगर सुबह जल्दी उठना है, तो कोशिश करे इन stimulants को रात में avoid करें, ऐसी चीजो को शाम के 6 बजे के बाद ना लें जिससे की आपकी नींद इफ़ेक्ट ना हो सके।

Night time का कोई रूटीन बनाये

सोने से पहले एक routine बनाइए, जैसे की walk करने जाना, गर्म दुध लेना, शावर लेना, क्लासिकल म्यूजिक सुनना या फिर योगा जैसी आरामदायक exercise करना, ऐसी कोई भी एक्टिविटी करने से आपके ब्रेन सेन्स को आराम मिलेगा, दिन भर की भागदोड़ के बाद वो थोडा रिलैक्स होंगे, आपके मसल्स रिलैक्स होंगे और जिससे की आपको अच्छी नींद आएगी, हम दिन भर की हजारों चीजो की वजह से stress होते हैं, इसलिए अच्छी नींद के लिए जरूरी है की सोने से पहले हम अपने दिमाग का स्विच ऑफ कर दें जो की ये लाइट चीजे करने से हो सकता है, एक तनाव भरे दिन के बाद ऐसी चीज करने से आपको peace of mind मिलेगा और आपको एक सकून और चैन की नींद आएगी और अगले दिन आप फ्रेश उठ पाओगे।

पर्दों को half-open और lights को dim कर दें

सोने से पहले हो सके तो सोने से एक घंटे पहले अपने कमरे की लाइट्स को dim कर दें, इससे सोने का मौहाल भी बनेगा और खुद से नींद भी आना शुरू हो जाएगी, मैं इसके पीछे का वैज्ञानिक logic बताता हूँ जब हम bright lights में काम कर रहे होते हैं, जैसे की टीवी पर काम कर रहे हैं, मोबाइल पर काम कर रहे है rooms की लाइट ऑन है, तो हमारी जो body clock है तो उसको ये आईडिया होता है, की अभी जागने का time है और ये ही जब कमरे में lights dim हो जाती है या soft हो जाती है, तब हमारो body clock को ये idea हो जाता है की अब ये सोना का time है, अगर आपके कमरे के पर्दे आधे खुले है तो सुबह जब सूरज की रौशनी आपके कमरे में आती है तो आपके body clock को ये signal मिल जाता है की उठने का वक्त हो गया है।

Go to Bed Happy & Free

जब लाइफ में कोई problem चल रही होती है या फिर कोई परेशानी होती है तो ज्यादातर ये होता है की जब हम रात को लेट जाते हैं तो बार बार दिमाग उस परेशानी या problem की तरफ जाता है, ऐसे में दिमाग में negetive thoughts आने शुरू हो जाते हैं और नेगेटिविटी की वजह से हमे रात को proper नींद नहीं आती, जिसकी वजह से हमारी body को नींद के लिए ज्यादा time चाहिए और हम सुबह लेट उठते हैं, अगर लाइफ में कोई ऐसी problem है जिसका solution आपके हाथ में है तो उस पर action लेकर सोने की कोशिश करें, अगर रिलेशन में कोई झगड़ा हो गया है तो उलझे रिश्ते को सुलझा के सोइए, अगर ऑफिस की कोई tension है तो उस पर action लेकर सोइए, और अगर आपकी problem का solution आपके हाथ में नहीं है तो फिर उसकी tension लेकर भी क्या हो जायेगा, ऐसी problem के लिए भगवान को दुआ करके सोयें, प्रार्थना करके सोयेंं और जो-जो भगवान ने दिया है, कितनी सारी चीजें हमारे आसपास है, कितने सारे लोग हमारे आसपास हैं, जिसके लिए हमें भगवान को धन्यवाद देना चाहिए, उसका शुक्रिया करके सोयें, ऐसा करने से आप positive mind से नींद में जा पाओगे और आपको सकून की नींद आएगी,

Go To Toilet Before Bed

अगर आपको टॉयलेट नहीं भी जाना हो तो फिर भी कोशिश करें bed पे जाने से पहले एक बार सू –सू कर आये, ये करने का वैज्ञानिक reason ये है की एक बार urinate करने के बाद आपकी किडनी रात भर दुबारा function करती है सुबह तक दुबारा से urinate की problem नहीं आती , इसलिए आपको रात को नींद के बीच में उठकर के washroom नहीं जाना पड़ेगा और आपकी continue sleep zone या non-stop sleep खराब नहीं होगी।

वैसे मैंने इस article के शुरू में आपसे कहा था की अलार्म से related कोई tip नहीं दूंगा फिर भी आखिर में एक बात कहना चाहता हूँ, की जब आप अलार्म clock में अलार्म set कर देते हो तो उसको अपने बेड से थोड़ी दूर रखो ताकि जब सुबह अलार्म बजे तो आपको बैड से उठना पड़े, अलार्म तक जाना पड़े अलार्म को बंद करने के लिए और इतने में आपकी नींद खुल जायेगी।

रात आती है सितारें लेकर, नींद आती है सपने लेकर।
बस, यही कोशिश है इस पोस्ट की, की हर सुबह आपके लिए आये खुशियाँ लेकर!!

अगर आपको हमारा ये Hindi Article “ सुबह जल्दी उठने के 8 आसान तरीके ” पसंद आया है या आपके लिए helpful था , तो कृपया अपने valuable comments के through हमे बताइए।

अगर आपको ये post अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, ट्विटर या अन्य Social Sites पर share कीजिये।

Leave a Comment