Success के लिए जरूरी है अपनी पसंद का काम चुनना

नमस्कार आप सभी का AchhiBaaten.Com पर स्वागत है . Mr. Darren Poke  जो की एक motivational Blogger है और जो english भाषा में bloging करते है .मैं उनकी एक post “ How Times Have Changed ” का हिंदी में  translate करके प्रस्तुत कर रहा हूँ

“ एक समय था जब लगभग हर व्यक्ति अपने career के लिए वो ही काम या job करते थे जों उनके पिता या उनके पिता के पिता किया करते थे वे उसी  job  को हफ्ते के 40 घंटे 40 साल तक करते रहते थे , और उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता था की ये चाहे वो काम कितना ही boring काम हो . चाहे वो उस काम से कितनी भी नफरत करते थे पर फिर भी रोजाना वही जाते थे उसी boring काम को करने के लिए . और वो काम या job उनके interest से कोसों दूर था पर फिर भी वो उस काम को सालों तक करते रहते थे . एक समय था जब बहुत सारे लोग उस काम को करते थे जिन्हें वो पसंद नहीं करते थे ,और वो काम उनके अनुकूल नहीं होता था पर फिर भी वे उसी काम को करते थे क्यूंकि उन्हें लगता था की उनके पास कोई और विकल्प नहीं है . पर अब समय बदल गया है ! अब आपके पास कोई बहाना नहीं है उस काम को करने के लिए . अब आपके पास choice है . आप जिस काम में कुशल हो या जिस क्षेत्र मे काम करना आपको अच्छा लगता है . वो काम करना का अब आपके पास अवसर हैं . अब आपके पास अवसर है जिससे आप अपने जीने के के तरीके या अपनी पसंद का काम करके दुनिया को बदल सकते हो . इसलिए आप इस समय को waste मत कीजिये . ”

Darren Poke जी ने  अपने इस लेख के माध्यम से आज की युवा पीढ़ी को अपनी life को successful बनाने का अच्छा प्रयास किया है . ये सच भी है की आज भी ऐसे बहुत सारे लोग है जो उस काम को कर रहे है जिन्हें वो एक सेकंड के लिए भी करना पसंद नहीं करते . पर फिर भी वो उस काम को किये जा रहे है l जैसे की Darren जी ने कहा है कही न कंही उनको ये लगने लगता है की अगर उन्होंने ये काम छोड़ दिया तो उन्हें कोई और काम मिलेगा ही नहीं . जिसके कारण वो चाहकर भी उस काम को छोड़ नहीं सकते . ये एक तरह की जेल ही होती है . एक ऐसी जेल जिसमे जाने से पहले आपको पता ही नहीं था की वो एक जेल है . क्यूंकि उस टाइम आप एक ऐसे  business, job या काम में कैद हो चुके होते हो जंहा पर बंद रहना आपको बिल्कुल भी पसंद नहीं है . और जिसके कारण आप खुद को बेबस महसूस करते है . क्यूंकि आप यंहा पर वो सब नहीं कर रहे होते है जिस काम को अच्छे ढंग से करने की ability रखते हो . आजकल हर  parents  यहीं चाहते है उनके बच्चे  Doctor या इन्जीनियर बने या फिर वो ही  job करें जो वो खुद कर रहे होते हैं . पर मेरा मानना है की हर व्यक्ति को चाहिये की उसे जिस काम को करना पसंद है या फिर जिस field में उसका दिल से interest है उसे वो ही काम करना चाहिए . मान लीजिये की कोई छोटा सा बच्चा है जो रोज घर में कोई ना कोई चीज जैसे की tv,mobile या radio को खोलकर उसे फिर से वेसे ही बनाने की कोशिश करता है . आप उसे इस काम को करने के लिये डांटते है पर आपके बार बार मना करने पर भी वो फिर से वो ही सब करता है . इसका simple सा कारण ये है की उसे ये सब करना अच्छा लगता है या फिर यूँ कह सकते की उसका इस काम में interest है . आज वो ये छोटी छोटी चीजे खोल रहा पर एक दिन ऐसा भी आएगा जब वह किसी aeroplane को भी खोलकर जोड़ देगा और उस दिन वो अपनी life में success होगा . पर अगर आप उसे डॉक्टर बनाने की कोशिश करते है . और मान लीजिये की आपने उसे डॉक्टर बना दिया तो क्या होगा ? एक दिन ऐसा आयेगा जब वह इस डॉक्टर के काम से बोर हो जाएगा क्यूंकि उसका इस काम में कोई  interest  ही नहीं है।

में आज के युवा को ये ही कहना चाहता हूँ की माना की आप जो काम आज कर रहे है जबकि उस काम में आपका कोई interest नहीं है उस काम को एकदम से छोड़ना आसान नहीं है . पर आप धीरे धीरे करके उस काम को छोड़कर अपने interest का काम कर सकते हो . आप जिस काम को पहले कर रहे थे हो सकता है की उस काम में पैसा ज्यादा था पर अगर आप उस काम में खुश ही नहीं हो तो उस काम को करने का कोई फायदा ही नहीं है . अगर आप आज उस काम को छोड़ते है तो हो सकता है की कुछ समय तक आपको कुछ problems भी आये . पर में इतना कह सकता बाकी की जिन्दगी में खुश रहेंगे क्यूंकि अब आप वो काम कर रहे है जो आप करना चाहते है . पर अगर फिर भी आप उसी काम को कर रहे तो बाकी की पूरी life में आपको इसी बात का अफ़सोस रहेगा की काश उस time मेनें अपने दिल की सुन ली होती . अगर आप अपने दिल की सुनते हो तो वो एक दिन आ ही जायेगा जब आप अपने decision पर खुश होंगे अपनी दुनिया में  , आजाद , अपनी मर्जी के नये काम के साथ …..खुशियाँ बांटते ….खुशियाँ बटोरते ………….. मैं आपसे अंत में यही कहना चाहूँगा की –

अगर आप किसी काम को दिल से करना चाहते है चाहे वो काम कितना भी मुश्किल हो और अगर इस दुनिया में कोई भी एक व्यक्ति उस काम को कर रहा है तो आप हंसते हंसते उस काम को कर जायेंगे।

यह भी पढ़ें :-
सच्ची ख़ुशी an Emotional Story in Hindi
You Are Unstoppable- A Sparking Story
बहाने छोडिये ज़िद पकड़िये

Leave a Comment